“आज भी अपटुडेट और बहुत फोटोजेनिक हैं रेखा जी” - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

शनिवार, 25 मार्च 2017

“आज भी अपटुडेट और बहुत फोटोजेनिक हैं रेखा जी”

डब्बू रतनानी उन फैशन फोटोग्राफरों में हैं जिनका काम रेखा को काफी पसंद है। इसीलिये उन्होंने डब्बू को अपने साथ काम करने का ऑफर दिया था। डब्बू रतनानी से रेखा की फोटो सूट च्वाइस पर बात की संजीव श्रीवास्तव ने


रेखा के साथ डब्बू रतनानी का परिवार

रेखा जी के साथ आपका कब और किस तरह से संपर्क हुआ?
डब्बू- बात उन दिनों की है जब मैंने 1994 में बतौर फोटोग्राफर अपना कैरियर प्रारंभ किया था। तब मेरे पास अपना स्टूडियो नहीं था। संघर्ष के दिन थे। ओपेन लोकेशन में शूट किया करता था। उन्हीं दिनों एक बार मैं रेखा जी के घर के पास किसी नये मॉडल के साथ शूट कर रहा था। तभी एक गाड़ी वहां आकर रुकी। उस गाड़ी में से रेखा जी बाहर निकलीं। उनको देखकर मैं भी चौंक गया। वह हमारे पास आईं। फिर उन्होंने पूछा-क्या आप ही डब्बू रतनानी हैं? मैंने कहा-हां, फिर उन्होंने कहा-आप को तो हमारे साथ भी काम करना चाहिए। आज 21 साल हो गये। सोचता हूं तो बड़ा रोमांच आता है। रेखा जी के साथ पहली बार 1995 शूट किया था। उसके बाद भी दो तीन बार शूट किया। उनमें एक फिल्मफेयर के लिए भी था। अब तक करीब तीन या चार बार उनके साथ फोटो शूट कर चुका हूं। मैग्जिन के लिए भी शूट कर चुका हूं।

फोटोग्राफर : डब्बुू रतनानी

रेखा जी के साथ फोटोग्राफी का कुछ खास एक्सपीरियंस शेयर करना चाहेंगे।
डब्बू- हां क्यों नहीं। उनके साथ पहला इंट्रोडक्शन ही इतना मेमोरेबल है कि क्या कहूं। कभी सोचा भी नहीं था कि इतनी बड़ी एक्ट्रेस इस तरह हमारे पास आकर कहेंगीं। सबसे बड़ा एक्सपीरियंस तो यही है। इसके अलावा रेखा जी में एक सबसे बड़ी बात यह है कि वह हर एंगल में सूट हो जाती हैं। ये बड़ा ही इंटरेस्टिंग प्वाइंट है। उन्हें कपड़े, रंग और बैकग्राउंड को बारीकी से देखना खूब पसंद है। क्या एनर्जी है उनकी। मानो वह कभी थकती नहीं हैं। सुबह से शाम तक शूट कर लीजिये। वो नहीं थकेंगी। किस तरह का सलेक्शन करना है, सेट में और क्या-क्या डेरोकेशन होने चाहिए आदि सबमें उनका इनवॉलमेंट रहता है। उनके साथ सबसे आखिरी शूट काफी मेमोरेबल था। मैंने देखा है वह अपने घर की डिजाइनिंग, मिलता-जुलता मेकअप, बैकग्राउंड, कपड़े आदि को खुद ही चूज करती हैं।

उनके साथ कौन सा नया प्रोजेक्ट कर रहे हैं या करनेवाले हैं?  
डब्बू- फिलहाल तो उनके साथ कोई प्रोजेक्ट नहीं है। हां, लेकिन प्लानिंग में है, आगे देखते हैं।

एक फैशन फोटोग्राफर के नजरिये से रेखा जी की पर्सनाल्टी आपको दूसरी अभिनेत्रियों के मुकाबले कितनी फोटोजेनिक लगती है?
डब्बू- स्ट्रीमली फोटोजेनिक हैं रेखा जी। मैंने कहा न कि वो हर एंगल में फिट हो जाती हैं। कमाल का लुक आता है उनका। इतने सालों से फोटो शूट कराती आ रही हैं फिर भी अपने काम के प्रति जरा भी ऊब नहीं है। इतने शौक और दिलचस्पी लेकर काम करती हैं कि हम सब को भी खूब मजा आता है। रेखा जी में एक सबसे खास बात यह भी है कि उन्हें कंटेम्परेरी फैशन के सारे ट्रेंड्स बखूबी मालूम रहते हैं। उसके मुताबिक वह फॉलो भी करती हैं। टाइम टू टाइम उसे फॉलो करती रहती हैं। मतलब कि वो खुद को अपटुडेट रखती हैं। अपना उनका हर शूट प्लान के मुताबिक होता है।  

रेखा जी के साथ काम करके आपने क्या समझा कि उनकी सबसे बड़ी यूएसपी क्या है?
डब्बू- यही कि वो सारे ट्रेंड्स को अच्छी तरह से फॉलो करती हैं, उसे मेंटेन करती हैं और खुद को अक्सर री-डिस्कवर करती रहती हैं। री-डिस्कवर करना बहुत बड़ी बात है। इससे पता चलता है कि वो अपने प्रोफेसन के प्रति कितनी समर्पित हैं। वो सजेशंस के लिए खुद को हमेशा ओपेन रखती हैं। लोगों की सजेशन को सुनती हैं। सबकी राय को मानती भी हैं।

इन दिनों आप और कौन-कौन सा नया और स्पेशल प्रोजेक्ट कर रहे हैं?
डब्बू – कई प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है। खासतौर पर ऐड्स कैंपेन के शूट्स बहुत चल रहे हैं। शाहरुख खान, रितिक रोशन, अमिताभ बच्चन, रणवीर कपूर, परिणीति चोपड़ा, सोनाक्षी सिन्हा आदि के साथ काम चल रहा है।   

(नोटः यह साक्षात्कार 'पिक्चर प्लस' के अक्टूबर, 2016 अक में प्रकाशित हो चुका है। इसके पुनर्प्रकाशन हेतु पूर्वानुमति आवश्यक है। संपर्क : pictureplus2016@gmail.com)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad