हजार करोड़ का कारोबार करेगी ‘ट्यूबलाइट’? - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

सोमवार, 19 जून 2017

हजार करोड़ का कारोबार करेगी ‘ट्यूबलाइट’?

'बाहुबली' का चुनौती भरा रिकॉर्ड तोड़ पायेगी 'ट्यूबलाइट'? 
'ट्यूबलाइट' में सलमान खान। फोटो : नेट से साभार।

-संजीव श्रीवास्तव
...तो क्या इस बार ईद पर रिलीज हो रही सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट हजार करोड़ का रिकॉर्ड कारोबार करने जा रही है? यह सवाल मैं नहीं कर रहा बल्कि सलमान खान के फैन, फॉलोअर्स और ट्रेड पंडित कर रहे हैं। बाजार में चर्चा गर्म है कि ट्यूबलाइट सलमान की अब तक ईद पर रिलीज सभी फिल्मों से ज्यादा कारोबार करेगी।

क्या है ट्यूबलाइट में?

दरअसल 'लिटिल ब्वॉय' पर आधारित फिल्म ट्यूबलाइट’ में सलमान एक मंदबुद्धि का किरदार निभा रहे हैं, जोकि बजरंगी भाईजान के किरदार से कहीं अधिक भोला और सीधा है। दो भाइयों के प्रेम, मिलन और वियोग की कहानी है। पृष्ठभूमि में सन 62 का चीन युद्ध है। एक भाई मंदबुद्धि यानी सलमान है जबकि दूसरा भाई फौज (सोहेल खान) में है। फौजी भाई युद्ध में खो जाता है तो मंदबुद्धि भाई उसकी तलाश करता है। आप इसमें मनमोहन देसाई के सिनेमा और दीपिका पादुकोणे की फिल्म चांदनी चौक टू चाइन में दो बहनों के मिलने-बिछुड़ने की कहानी के फ्लेवर का आनंद भी ले सकते हैं। साल 2017 की फिल्म में सत्तर के दशक का बैकड्रॉप ही नहीं बल्कि कैरेक्टराइजेशन के मॉडर्न फिल्मांकन का भी आनंद उठा सकते हैं। वैसे भी ट्यूबलाइट में आंसू, प्यार, रिश्ता और संवेदना का भरपूर भारतीय मसाला है। बस ट्यूबलाइट देखिये और उस किरदार के प्रति आंसू भरी संवेदना व्यक्त कीजिये। सुना है कि यही जादू होने वाला है ट्यूबलाइट का। सलमान प्रेमियों को यह फिल्म बजरंगी भाईजान और सुलतान की तरह ही खास पसंद आने वाली है। 

'ट्यूबसाइट' में सलमान खान और ज़ू ज़ू। फोटो ; नेट से साभार
 ईद कमाई के लिए मुफीद

पिछले कई सालों से सलमान ने अपनी फिल्म की सफलता और रिकॉर्ड कमाई के लिए ईद को सबसे अधिक मुफीद बना लिया है। यह शुरुआत हुई थी साल 2009 में ईद पर आई फिल्म वांटेड से। उस साल इस फिल्म ने रिकॉर्ड 120 करोड़ की कमाई थी। सौ करोड़ के क्लब के ट्रेंड को स्टैबलिश करने में इस फिल्म ने अपना अपना अहम योगदान दिया था। इसके बाद साल 2010 में ईद पर आई फिल्म दबंग ने उस साल 140 करोड़ की रिकॉर्ड कमाई की। इस फिल्म से नई तारिका सोनाक्षी सिन्हा रुपहले पर्दे पर आई। फिल्म को हिट कराने में सोनाक्षी की मोहकता भी कमतर साबित नहीं हुई थी। इसके बाद 2011 में बॉडीगार्ड ने 145 करोड़ की कमाई कर ली। इसके बाद तो ईद सलमान खान के लिए पेटेन्ट हो गई। अगले ही साल 2012 में ईद पर फिर आई एक था टाइगर, जिसने करीब दो सौ करोड़ का आंकड़ा छू लिया। हालांकि साल 2013 सलमान के लिए खाली गया। लेकिन साल 2014 में फिर सलमान ने फिर से जोरदार किक लगाई, और कमाई का आंकड़ा पहुंच गया करीब 232 करोड़। इसके बाद साल 2015 में बजरंगी भाईजान ने 320 करोड़ तो साल 2016 में सुल्तान ने साढ़े पांच सौ करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली। यानी साल 2009 से लेकर साल 2016 तक सलमान की कमाई की जो वृद्धि दर रही है उसके आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ट्यूबलाइट की कमाई हजार करोड़ तक जायेगी। क्योंकि हाल में जिस तरह से बाहुबली ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये तो बॉलीवुड वालों के सामने एक बड़ी चुनौती आन पड़ी। उस चुनौती के बाद ट्यूबलाइट पहली बड़ी रिलीज है। लिहाजा खान अभिनेता से इस करिश्मे की उम्मीद तो बनती ही है।
फोटो: नेट से साभार
  
सलमान क्यों हैं लोकप्रिय?

यकीन मानिये सलमान खान का कुंवारापन उसकी लोकप्रियता की सबसे बड़ी वजह नहीं है। वी शेप की पर्सनाल्टी और डांसिंग के साथ-साथ परफेक्ट सेंस ऑफ ह्यूमर सलमान के प्रति लोगों को भावुक बनाते हैं। मैंने प्यार किया से लेकर सुल्तान तक सलमान की सारी फिल्मों को देखिये तो वह हमेशा दर्शकों के दिलों में संवेदना जगाने वाला किरदार निभाते रहे हैं। सलमान के रिश्तों और शादी को लेकर चाहे जितनी अफवाहें उड़े लेकिन अपनी फिल्मों में सलमान अपने किरदार के ईर्द-गिर्द अश्लीलता जैसी चीज़ को कभी फटकने नहीं देते। आपने सलमान को गर्मगर्म अंतरंग सीन में भी बहुत कम ही देखा होगा। वस्तुत: आज के शहरी पारिवारिक कहानियों वाली फिल्मों के स्टार हैं सलमान खान। हम आपके हैं कौन देखिये अथवा हम साथ-साथ हैं, हम दिल दे चुके सनम देखिये अथवा चोरी-चोरी चुपके-चुपके। अब जबकि आज की ज्यादातर फिल्में परिवार के साथ देखने योग्य नहीं रह गई तो ऐसे में सलमान खान हर साल ईद पर ऐसी फिल्म लेकर आते हैं जो पूरे परिवार के साथ देखने लायक होती है तो भला सलमान क्यों न एक लोकप्रिय स्टार कहलाये! यही वजह है कि काले हिरण से लेकर हिट एंड रन जैसे विवाद भी उसकी फिल्मों को कभी फ्लॉप नहीं कर पाते। वरना किसी दूसरे एक्टर के कैरियर के आगे ऐसे विवाद सवालिया निशान लगा चुके होते।

(इस टिप्पणी को कहीं भी प्रकाशित करने के लिए लेखक से पूर्वानुमति आवश्यक है। अनुमति हेतु एसएमएस अथवा ईमेल करें। धन्यवाद।)

2 टिप्‍पणियां:

  1. सलमान बेहद भोले-भाले, भावुक और संवेदनशील कलाकार हैं।जिनकी फिल्में लोगों को बेहद पसंद है।इसीलिए वह लोकप्रिय हैं और उनकी प्रत्येक नयी फिल्मों का दर्शक बेसब्री से इंतज़ार करते हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  2. रणवीर सिंह का नया वीडियो खून भरी मांग उनके साथ हीरोइन हैं फराह खान
    गोविंदा के इल्‍जामों पर वरुण धवन ने साधी चुप्‍पी कहा मुझे कुछ सुनाई नहीं दे रहा है
    मामी ने दिखाया स्वर्ग का दरवाजा (Mammi Ne Dikhaya Swarga Ka Darwaja)
    देश के सबसे अमीर अंबानी परिवार के बारे में ये सब नहीं जानते होंगे आप
    इस महाराजा ने बनाया था क्रिकेट और पटियाला पैग का अनोखा कॉकटेल
    आखिर क्यों ये लड़की रोज लगाती है शमशान घाट के चक्कर
    शादी से एक सप्ताह पहले मां बेटे के कमरे में गई तो पैरों तले खिसक गई जमीन
    Antarvasna युवकों की आम यौन समस्यायें
    इस तरह के कपड़े पहनना दरिद्रता को न्योता देता है
    सलमान की खास दोस्त यूलिया ने किया एक और गाना रिकॉर्ड
    वैलेंटाइन डे पर बेडरूम में बस रखें ये खास चीज और फिर देखें कमाल

    उत्तर देंहटाएं

Post Bottom Ad