बॉलीवुड में फिर चलेगी बेटियों की नई बयार, लेकिन क्या दर्शकों का मिलेगा दिल से प्यार? - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

रविवार, 22 अक्तूबर 2017

बॉलीवुड में फिर चलेगी बेटियों की नई बयार, लेकिन क्या दर्शकों का मिलेगा दिल से प्यार?

कतार में हैं सैफ़, शाहरुख़, जैकी, मिथुनश्रीदेवी जैसे स्टार्स की बेटियां,               सिल्वर स्क्रीन पर छा जाने को हैं बेक़रार

त्रिशला दत्त : संजय दत्त की बेटी-पिता की इच्छा के विरुद्ध फिल्मों में आने को है तैयार

इतिहास बताता है कि बॉलीवुड में स्टार्स के बेटे ही नहीं बेटियों ने भी अपना मुकम्मल स्थान बनाया है। शोभना सामर्थ की बेटी तनुजा और तनुजा की बेटी काजोल या फिर रणधीर कपूर की दोनों बेटियां-करिश्मा कपूर व करीना कपूरइसका उत्तम उदाहरण हैं। इनके अलावा एकता, सोहा, मेघना, सोनम, सोनाक्षी और आलिया ने अब नब्बे के दशक के स्टार्स की बेटियों के लिए भी नये रास्ते खोल दिये हैं। लिहाजा मिथुन, श्रीदेवी, सैफ़, संजू, जैकी, शाहरुख आदि की बेटियां लाइन लगाये खड़ी हैं, सिल्वर स्क्रीन पर छा जाने को बेकरार हैं।   

सबसे पहले बात करते हैं बिग बी अमिताभ बच्चन की बेटी की बेटी यानी उनकी नातिन नव्या नवेली नंदा की। नव्या अपने स्टारडम की वजह से दर्शकों के बीच अनजानी नहीं हैं। शाहरुख खान के बेटे के साथ उसकी तस्वीर पहले से ही मीडिया में सुर्खियां बन चुकी हैं। लोगों ने तो यहां तक कयास लगा रखा है कि संभव है दोनों एक ही साथ किसी फिल्म में लॉन्च होंगे। उधर छोटे नवाब सैफ़ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान फिल्म केदारनाथके जरिये दर्शकों के बीच आने वाली हैं। जैकी श्रॉफ की बेटी और टाइगर श्रॉफ की बहन कृष्णा श्रॉफ जल्द रुपहले पर्दे पर अपना जलावा बिखेरने आ रही हैं। दिशानी चक्रवर्ती जोकि अपने ज़माने के मशहूर अभिनेता डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती की बेटी हैं वो भी अपने अभिनय का लोहा मनवाने के रास्ते ढूढ़ रही हैं। अभिनेता जावेद जाफरी की बेटी अलविया जाफरी फिल्मों में आने को बेताब हैं। आने वाली फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर-2’ में अभिनेता चंकी पांडेय की बेटी अनन्या पांडेय डेब्यू कर रही हैं। 

श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर, मराठी फिल्म 'सैराट' के हिन्दी रीमेक में करेगी डेब्यू !

यह सिलसिला अभी जारी है। मशहूर अभिनेत्री श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर का नाम दर्शकों तक पहले ही पहुंच चुका है पर उनका अभिनय लोगों को कितना पसंद आएगा ये तो उनकी फिल्में देखकर ही पता चलेगा। वैसे बताते हैं जाह्नवी के पास कई फिल्मों के ऑफर हैं। मराठी फिल्म सैराटके हिन्दी रीमेक से वह डेब्यू कर रही हैं। पूजा बेदी की बेटी आलिया इब्राहिम भी मायानगरी में एंट्री की तैयारी कर रही हैं। वहीं अभिनेता गोविंदा भी अपनी बेटी टीना आहूजा भी अगली फिल्म की लाइन में हैं। इससे पहले उन्होंने फिल्म सेकेंड हैंड हसबैंडमें काम किया था, जो फ्लॉप रही।  

खबर ये भी है कि बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की बेटी सुहाना फिल्मों में आना चाहती हैं। इस बाबत शाहरुख खान से जब एक सवाल पूछा गया तो उनका जवाब था उनके बच्चे खुद तय करेंगे कि वे क्या करियर चुनना चाहते हैं। इससे तो एक बात तय है कि सुहाना को फिल्मों में आने में कोई बाधा नहीं है। खबर ये भी है कि छोटे पर्दे की मशहूर कलाकार श्वेता तिवारी की बेटी पलक तिवारी भी अभिनय की दुनिया में कदम रखने वाली हैं। पलक महज 17 साल की हैं। फिल्मतारे जमीं परफेम अभिनेता दर्शील सफारी के साथ वह फिल्म क्विकी में नजर आएंगी। क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू की बेटी राबिया फिल्मी दुनिया में अपनी किस्मत आजमाना चाहती हैं। सुनील शेट्टी अपनी बेटी अथिया को बॉलीवुड में एंट्री दिलाने के लिए हाथ-पैर मार रहे हैं। तेलुगू फिल्मों के मशहूर अभिनेता राजशेखर की बेटी बॉलीवुड से अपने करियर की शुरुआत करने जा रही हैं। अभिनेता संजय दत्त की बेटी त्रिशला भी फिल्मों में आना चाहती हैं पर संजय दत्त नहीं चाहते कि उनकी बेटी फिल्मों में काम करे। इस सम्बंध में जब संजय दत्त से पूछा गया तो उनका जवाब था :"एक कलाकार बनना इतना आसान नहीं है, यह आसान और चकाचौंध से भरा दिखता है, लेकिन यह एक मुश्किल काम है।"
 
पिता-पुत्री : सारा अली और सैफ अली खान,  सारा की फिल्म 'केदारनाथ' आने वाली है 
बाप-दादाओं के सहारे फिल्मों में एंट्री पाना आसान तो है एक मकाम बनाना उतना ही मुश्किल है। यदि हम कुछ मशहूर अभिनेताओं की बेटियों पर नजर डालें तो संजय दत्त की बात गलत नहीं लगती है। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल का करियर दो दर्जन फिल्मों तक सिमट कर रह गया। लेकिन कोई विशेष पहचान नहीं बना सकी। ईशा को उनकी पहली फिल्म कोई मेरे दिल से पूछेके लिए फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड दिया गया था लेकिन बाद में ईशा कुछ जलवा नहीं दिखा पाईं। अहाना ने तो फिल्मों में क़दम भी नहीं रखा। ऐसे एक दो नहीं अनगिनत नाम हैं। तनूजा की बेटी और काजोल की बहन तनीशा मुखर्जी ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन फ्लॉप रहीं। सदाबहार अभिनेत्री माला सिन्हा की बेटी प्रतिभा सिन्हा ने कुछ फिल्मों में सहायक अभिनेत्री का किरदार निभाया, फिर गायब हो गईं। राजेश खन्ना - डिम्पल कपाड़िया की बेटी रिंकी खन्ना ने भी एक दो फिल्मों में काम किया बाद में उन्होंने खुद छोड़ दिया। राज बब्बर और नादिरा बब्बर की बेटी जूही बब्बर की फिल्म भी बुरी तरह फ्लॉप रही।
 
सुहाना को फिल्मों में काम करने से कोई मनाही नहीं - शाहरुख 
हालांकि बॉलीवुड पैरेंट्स की कुछ बेटियां अपने हुनर का लोहा मनवा रही हैं। मसलन पहले यह कहा जाता था कि कपूर खानदान की बेटियां फिल्मों में काम नहीं करती। लेकिन करिष्मा कपूर और करीना कपूर ने इस खानदान में परंपरा की इस दीवार को गिरा कर अपने लिये एक अलग रास्ता बनाया और सफल हुईं। दोनों बहनों ने बॉलीवुड में अपने हुनर का जादू बिखेरा और दर्शकों के दिलों पर राज किया। राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बड़ी बेटी ट्विंकल खन्ना भी कमरिया लचका के…’ अपने अभिनय से पहचान बनाई। यह अलग बात है शादी के बाद उन्होंने फिल्में छोड़ दी।  करिश्मा, करीना की तरह अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर का फिल्मी करियर भी उज्जवल रहा है। सांवरियासे शुरू हुआ यह सफर जारी है। कमल हासन की बेटी श्रुति हासन कब आईं और कब चली गईं पता ही नहीं चला। हालांकि शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर अपनी मेहनत की बदौलत अपनी पहचान बनाई है। उसकी कई फिल्में लोगों को पसंद आई हैं। श्रद्धा कपूर के चेहरे मे उनके पिता के चहरे से एकदम उलट भोलापन है जो दर्शकों खूब रास आता है। फिल्म दबंगसे डेब्यू करने वाली  बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा भी बॉलीवुड में अपना पैर जमाए हुए हैं। इसके अलावा एक नाम और खास है भट्ट परिवार की लाडली आलिया भट्ट का। आलिया की शुरुआत अच्छी है देखते हैं कितना दूर तक जाती हैं। 
                       
इंडस्ट्री में सभी पैसा और शोहरत कमाने आते हैं, दर्शकों के दिलों पर राज करने आते हैं लेकिन यह तभी संभव है जब खुद में प्रतिभा और मेहनत करने की इच्छाशक्ति हो। खानदान के नाम के सहारे एक दो फिल्में भले मिल जाएं परन्तु अंतत: अपना हुनर ही उनको आगे ले जाता है।
000

-कंवलजीत कौर (लेखिका बीएचयू में शोध छात्रा हैं।) 
संपर्क – E mail : kanvaljitkaur@gmail.com / pictureplus2016@gmail.com


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad