दिलीप कुमार का बंगला बनेगा उनके फिल्मी सफर का संग्रहालय - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

गुरुवार, 12 अक्तूबर 2017

दिलीप कुमार का बंगला बनेगा उनके फिल्मी सफर का संग्रहालय

पाली हिल स्थित 2412 वर्ग गज का आधा हिस्सा
बनेगा दिलीप कुमार की यादों का फिल्मी झरोखा
 
दिलीप कुमार, सायरा बानो : विवाह की 51वीं वर्षगांठ - चाहने वालों को दी सौगात 
दिलीप कुमार का बंगला बनेगा संग्रहालय। जी हां, ये खबर निश्चय ही दिलीप कुमार के चाहने वालों के लिए एक बड़ी सौगात है। मुंबई के पाली हिल स्थित इस संग्रहालय में दिलीप कुमार के फिल्मी सफ़र की झांकी रखी जायेगी। उनकी फिल्मों के पोस्टर्स, उनकी फिल्मों की शूटिंग्स की तस्वीरें, मुहुर्त की फोटोग्राफ्स, अपने जमाने के सितारों संग उनकी तस्वीरें, विभिन्न त्योहारों और अवसरों पर ली गई उनकी वैसी पारिवारिक और फिल्मी तस्वीरों को रखा जायेगा, जिसे लोगों ने शायद ही कहीं देखा होगा। संग्रहालय दिलीप कुमार की संपूर्ण फिल्मी शख्सियत की बानगी प्रस्तुत करेगी। और सबसे बड़ी बात तो यह कि इस संग्रहालय में दिलीप कुमार से जुड़ी हर एक चीज़ को उनकी पत्नी और गुजरे ज़माने की मशहूर अभिनेत्री सायरा बानो की देखरेख रखा जायेगा। जानकारी के मुताबिक संग्रहालय का ऐसा रूप दिया जायेगा कि इसके अंदर जाते ही फिल्म प्रेमी नॉस्टेल्जिया भाव से भर जायेंगे। दिलीप कुमार की हर अहम स्मृतियों को बॉलीवुड की एक ऐतिहासिक उपलब्धि के तौर पर संजो कर रखा जायेगा।

पाली हिल : यहीं बनेगा दिलीप कुमार संग्रहालय
 
अपने विवाह की 51वीं वर्षगांठ पर दिलीप कुमार ने सायरा बानो से अपने चाहने वालों के बीच यह सूचना जारी कर देने के लिए कहा था, जिसके बाद मुंबई के एक टेबलॉयड अख़बार के संवाददाता से खास बातचीत में सायरा बानो ने इस जानकारी को शेयर किया। सायरा बानो के मुताबिक इस प्रोपर्टी का पुनर्निर्माण होगा, जिसका अधिकार मैसर्स ब्लैक रॉक को दिया गया है। करार के मुताबिक यहां बहुमंजिला इमारत बनाई जायेगी, जिसके आधे हिस्से पर दिलीप कुमार व उनके परिवार का स्वामित्व होगा जबकि आधे हिस्से पर डेवलपर्स कंपनी का अधिकार होगा।  


कोर्ट में जीत के बाद इस तरह प्रसन्न दिखे दिलीप कुमार
गौरतलब है दिलीप कुमार ने मुंबई के पॉश इलाके में स्थित 2412 वर्ग गज जमीन पर निर्माण कार्य के लिए पहले प्राजिता डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया था। लेकिन निर्माण कार्य शुरू नहीं होने पर दोनों पक्षों के बीच विवाद शुरू हो गया। दिलीप कुमार ने अपना प्लॉट वापस मांगा। जिसके बाद मामला कोर्ट में चला गया और फिर सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार प्राजिता डेवलपर्स को बीस करोड़ की जमा राशि वापस कर दी गई और दिलीप कुमार को राहत देते हुये दूसरी डेवलपर्स कंपनी के साथ करार करने की अनुमति दी गई। करीब दस तक चले इस विवाद के बाद दिलीप कुमार ने मैसर्स ब्लैक रॉक कंपनी से अपने बंगला के पुनर्निर्माण को लेकर पिछले महीने ही ताजा करार किया है। जिसके बाद सायरा बानो ने ट्विट पर भावुक होकर एक फोटो शेयर किया।   

ब्लैक रॉक डेवलपर्स के मालिक अजय अशहर ने इस संबंध में कहा है कि "यह समझौता दिलीप कुमार का दर्द और पीड़ा को कम करने का एक और प्रयास है। उन दोनों ने अपनी संपत्ति को लेकर काफी कुछ सहा है।"

बॉलीवुड की एक सदाबहार जोड़ी

और 51वीं मैरिज एनिवर्सरी पर सायरा बानो ने ट्वीट किया कि  "शादी की 51वीं वर्षगांठ पर हम अपने दोस्तों और परिवार को इस खबर के साथ धन्यवाद करना चाहते हैं। उनके प्यार को सलाम"।
ब्यूरो रिपोर्ट, मुंबई (Email : pictureplus2016@gmail.com)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad