क्या होगा जब मिलेंगे ‘धक् धक्…’और ‘झकास…’ एक साथ? - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

शनिवार, 18 नवंबर 2017

क्या होगा जब मिलेंगे ‘धक् धक्…’और ‘झकास…’ एक साथ?

17 साल बाद पर्दे पर साथ दिखेंगे 
माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर


*कंवलजीत कौर
माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर की जोड़ी अपने समय की ब्लॉकबस्टर जोड़ी कही जाती है जो 17 साल बाद फिर से फिल्मी पर्दे पर आ रही है। इसे हिट और हॉट जोड़ी भी कहते हैं। यह जोड़ी सबके दिल में धक् धक् की सनसनी पैदा कर देती थी और जिसे देखने के बाद लोगों का मन मिजाज एकदम से झकास हो जाता था। हालांकि उनकी फिल्म के आने में अभी साल भर से अधिक का समय लग सकता है। लेकिन इस हिट जोड़ी की चर्चा अभी से शुरू हो गई है। दरअसल फिल्म डायरेक्टर इंद्र कुमार अपनी अगली फिल्म टोटल धमाल में दोनों को साथ लेकर आ रहे हैं। यह फिल्म धमाल सीरीज की तीसरी फिल्म होगी। इस फिल्म की शूटिंग अगले साल जनवरी में शुरू होगी। इस बारे में इंद्र कुमार ने बताया–ये पूरी तरह से एक कॉमेडी फिल्म है, इसलिए आप इसमें धक् धक् – की उम्मीद न करें, लेकिन मैं आश्वस्त करता हू कि इस फिल्म में दूसरी फिल्मों की तरह धमाल होगा। मेरे लिए इन दोनों के साथ काम करना किसी सपने जैसा है। इस फिल्म में अनिल कपूर-माधुरी दीक्षित के अलावा अजय देवगन, रितेश देशमुख, अरशद वारसी और जावेद जाफरी भी नजर आएंगे।


काफी हॉट रही है ये हिट जोड़ी
माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर की जोड़ी 1980 और 1990 के दशक दरम्यान काफी हिट रही थी। दोनों एक साथ वर्ष 2000 में फिल्म पुकार में आखिरी बार नजर आए थे। फिल्म बेटा का वह गाना – धक धक करने लगा.... के बाद माधुरी को धकधक गर्ल के नाम से पहचान मिली। अनिल कपूर के साथ फिल्म परिंदा का हॉट सीन सबको याद होगा जिस पर काफी विवाद भी हुआ था। इन दोनों ने करीब डेढ़ दर्जन फिल्में एक साथ की हैं जिनमें तेजाब से लेकर राजकुमार तक शामिल हैं। दर्शक इन्हें रोमैंटिंग व हॉट जोड़ी के रूप में ही याद करते रहे हैं।


हिट जोड़ी का जलवा रहेगा कायम?   
फिल्म डायरेक्टर्स को इस बात का भ्रम रहता है कि पर्दे की जो जोड़ियां अपने जमाने में हिट रही हैं उनको किसी भी समय उतारो, हिट हो जाएंगी, लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। वक्त का पहिया घूमता है। पुराने चेहरे जो भीड़ में खो जाते हैं, नये चेहरों की चमक उन्हें और धूमिल कर देती है। अगर माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर की जोड़ी की बात करें तो इन दोनों की जो बाउंडिंग फिल्म 'राम लखन', 'तेजाब', 'बेटा' और 'पुकार' जैसी हिट फिल्मों में रही है उसी तरह की बाउंडिंग के साथ कोई फिल्म आती तो दर्शक एक बार उन्हें पचा भी ले जाते पर अपने जमाने की हॉट जोड़ी को सीधे कॉमेडी फिल्म में परोस देना मुझे नहीं लगता कोई समझदारी का काम होगा। फिर भी इंद्र कुमार को हमारी तरफ से शुभकामनाएं और उम्मीद करते हैं कि माधुरी और अनिल कपूर की जोड़ी को दर्शक कॉमेडी फिल्म में भी पसंद करेंगे।


कितनी हिट रहीं कमबैक जोड़ियां?   
डायरेक्टर कमबैक जोड़ियों के नाम पर दर्शकों को लुभाते रहे हैं, पर उन जोड़ियों का जादू हर दौर में दिखता नहीं है। कभी जंजीर, अभिमान, मिली, सिलसिला और कभी खुशी कभी गम में अमिताभ-जया हिट रही जोड़ी कमबैक के बाद कोई कमाल नहीं कर पाई। इन दोनों की आखिरी फिल्म की एंड का रही जो दर्शकों के सामने से कब गुजर गई पता भी नहीं चला। अमिताभ और हेमा मालिनी की जोड़ी को कमबैक करने के बाद दर्शकों ने सराहा। रुपहले पर्दे पर करीब 20 साल बाद 2003 में फिल्म बागवां में जब दोनों साथ दिखे तो दर्शकों ने हाथों हाथ लिया। इसके पीछे एक वजह ये भी है कि जो कभी फिल्मी पर्दे पर रोमांटिक रोल किया करते थे आज उम्र के आखिरी पड़ाव पर हैं। फिल्म में दोनों का वही पुराना विकसित प्रेम नजर आया। इसके बाद वीर जारा, बाबुल, बुड्ढा होगा तेरा बाप, आरक्षण, ग्रेट डैडू जैसी कई फिल्में आईं जिनका दर्शकों पर मिलाजुला प्रभाव रहा। अब देखना है माधुरी-अनिल की जोड़ी की नई पारी कितना सस्टेन करती है।
000
*लेखिका बीएचयू में सिनेमा  विषय में पीएचडी स्कॉलर हैं।
संपर्क - pictureplus2016@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad