एक दिसंबर को रिलीज हो सकेगी 'पद्मावती' लेकिन लंदन में ! - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

गुरुवार, 23 नवंबर 2017

एक दिसंबर को रिलीज हो सकेगी 'पद्मावती' लेकिन लंदन में !

अगर भारत से पहले दूसरे देशों में रिलीज हुई फिल्म तो क्या-क्या होगा नुकसान? 


संजय लीला भंसाली की ताजा विवादित फिल्म पद्मावती यूनाइटेड किंगडम (यूके) में रिलीज करने के लिए हरी झंडी मिल गई है। फिल्म की पूरी टीम को यह राहत देने वाली खबर है। दिलचस्प बात यह कि बोर्ड ने निर्माता-निर्देशकों से फिल्म के संबंध में एक सवाल भी नहीं पूछा और बिन किसी सीन को काटे पास कर दिया है। जबकि भारत में फिल्म को सेंसर क्या प्रतिबंधित करने की मांग की जा रही है। हालांकि ब्रिटिश बोर्ड ऑफ फिल्म क्लासिफिकेशन (बीबीएफसी) ने दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह स्टारर इस फिल्म को 12A  ऑडियंस के लिए (यानी 12 साल और उससे ऊपर की उम्र के बच्चे, वयस्क के साथ देख सकते हैं) पास किया है। ब्रिटिश सेंसर बोर्ड से हरी झंडी मिलने के बाद लंदन में यह फिल्म अपनी पूर्व निर्धारित तिथि 1 दिसंबर को ही रिलीज हो सकती है।
लेकिन फिल्म के निर्माता साफ कर दिया है कि 1 दिसंबर को लंदन में फिल्म रिलीज नहीं की जायेगी। निर्माता चाहते हैं कि यह फिल्म पहले भारत में रिलीज हो, उसके बाद ही दूसरे देशों में।
दरअसल फिल्म निर्माता का यह फैसला कई दृष्टिकोणों को ध्यान में रख लिया गया है। विदेश में पहले रिलीज होने से फिल्म को भारी व्यावसायिक घाटा उठाना पड़ेगा। बाजार में पायरेटेड फिल्म आ सकती है। फिल्म की कॉपी चोरी चुपके भारतीय बाजार में आ सकती है। और रिलीज से पहले ही फिल्म अपने मूल स्वरूप में (बिना भारतीय सेंसर सर्टिफिकेट के) घर-घर पहुंच जायेगी। यह गैर-कानूनी होगा और निर्माता तथा पूरे फिल्म व्यवसाय को नुकसान पहुंचाने वाला भी।


दूसरा नुकसानपद्मावतीके निर्माताओं और निर्देशक को रेपुटेशन के लेवल पर भी होगा। भारत में इस फिल्म को सेंसर किये जाने को लेकर बवाल मचा हुआ है। कई राज्यों में इस फिल्म को रिलीज से पहले ही प्रतिबंधित कर दिया गया है। राजस्थान की करणी सेना प्रारंभ से ही फिल्म को बैन करने की मांग कर रही है। ऐसे में बगैर भारतीय सेंसर बोर्ड से पास हुये फिल्म को दुनिया के बाजार में रिलीज की जाती है तो भविष्य में इस फिल्म के निर्माताओं और निर्देशक को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।
दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट में पद्मावती को 1 दिसंबर को देश के बाहर रिलीज करने से रोकने की मांग कर रही नई याचिका पर 28 नवंबर को सुनवाई होने वाली है। लिहाजा पद्मावती के निर्माता अपने हर कदम को भारतीय कानून के दायरे में ही रखना चाहते हैं।
वैसे यह खबर पुख्ता स्रोतों से आ रही है किपद्मावती संभवत: इस वर्ष ना ही रिलीज हो पाये!

पिक्चर प्लस ब्यूरो (Email : pictureplus2016@gmail.com)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad