सुर ना सजे...फिर भी गाया, खूब कमाया और लोगों ने ताल से ताल भी मिलाया - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

शुक्रवार, 29 दिसंबर 2017

सुर ना सजे...फिर भी गाया, खूब कमाया और लोगों ने ताल से ताल भी मिलाया

सोशल मीडिया के ढिशूम् और ढिंचैक सितारे,
जिन्होंने 2017 में बनाये कमाई के रिकॉर्ड

ढिंचैक पूजा 

*
तेजस पूनिया
संगीत की दुनिया में हर कोई अपना नाम कमाना चाहता है चाहे वह बाथरूम सिंगर हो या प्लेबैक सिंगर। लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि साल 2017 में कुछ बेसुरे लोगों ने भी ऐसी तान छेड़ी है कि लाखों लोग उनके साथ भी ताल से ताल मिलाने लगे हैं। सोशल मीडिया और यूट्यूब्स के माध्यम से 2017 में अपनी ना केवल पहचान बनाई बल्कि तमाम लोगों से नकारात्मक टिप्पणियां पाकर भी बॉलीवुड तक पहुंचे और सराहे भी गए। ऐसे ही लोगों में हैं कुछ ही समय में  यूट्यूब पर काफी पॉपुलर हो चुके अमित भड़ाना अपने वीडियो के कारण यूट्यूब के काफी पॉपुलर चैनल BB की वाइन्स को भी पीछे छोड़ दिया है। आज शायद कोई ऐसा होगा जो अमित भड़ाना को ना जानता हो। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अमित भड़ाना के यूट्यूब चैनल पर अब तक करीब 10 लाख सब्सक्राइबर्स हो चुके हैं और कम से कम 20 लाख बार देखे जा चुके हैं। अमित भड़ाना के फैन्स उनके इतने दीवाने हैं कि उनके वीडियो को बार-बार देखकर उनके डायलॉग्स बोलते नहीं थकते हैं। 7 सितम्बर,1994 को दिल्ली के जोहरीपुर में जन्मे अमित पढाई में बेहतर थे साथ ही बच्चे और अध्यापकों  को हंसाया भी करते थे। उनकी इसी रचनात्मकता को जब सोशल मीडिया पर सराहा गया तो वे और भी वीडियो बनाने लगे।

अमित भड़ाना

इसके अलावा आभासी दुनिया की दूसरी सरताज हैं ढिंचैक पूजा, जो सोशल मीडिया के अलावा अपने कार्यक्रम विभिन्न जगह करके सुना है करीब एक हफ्ते में ही 8 लाख रुपए कमा लेती हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि ढिंचैक पूजा कमाई के मामले में बड़े-बड़ों को मात दे रही हैं। ढिंचैक पूजा को उनके गानों के लिए खूबक्रिटिसाइज किया जाता है। इसके बावजूद वो यूट्यूब के जरिए खूब पैसे कमा रही है। उनकी इस लोकप्रियता का आलम ये है कि ये बिग बॉस सीजन 11 के घर में भी नजर आईं।  हालांकि घर के अंदर जाने से पहले ढिंचैक पूजा का नया गाना 'आफरीन तू बेवफा है' रिलीज हुआ, जो तेजी से वायरल हुआ। ढिंचैक पूजा को यूट्यूब चैनल के जरिए करीब 22 लाख व्यूअर हर महीने मिलते हैं। 'आफरीन' से पहले पूजा के गाने 'स्वैग वाली टोपी', 'दारू दारू दारू', 'सेल्फी मैंने ले ली आज' और ‌'दिलों का शूटर' रिलीज हो चुके हैं। ढिंचैक पूजा के अब तक 12 वीडियो सामने आए हैं। इन 12 वीडियो को करीब तीन करोड़ व्यू मिल चुके हैं। ढिंचैक पूजा के यूट्यूब पेज के 1 लाख सबस्क्राइबर हैं। ढिंचैक पूजा के एक वीडियो को हर दिन 6 लाख व्यूज मिल रहे हैं। पूजा सोशल मीडिया पर सबसे तेजी से पॉपुलर होने वाली सेलेब्रिटी बन गई है। यूट्यूब पर 1000 व्यूअर के 15 डॉलर मिलते हैं। इस हिसाब से पूजा की अगर आय को कैलकुलेट किया जाए तो ढिंचैक पूजा हर महीने 50 लाख रुपए कमाती है। ढिंचैक पूजा का असली नाम पूजा जैन है जो यूपी में जन्मी और फिलहाल दिल्ली में रह रही है। एक साल पहले उनकी पॉपुलैरिटी का सिलसिला शुरू हुआ, जो अभी तक थमा नहीं है। सेल्फी मैंने ले ली आजजैसे गानों से अपनी एक अलग पहचान बनाने वाली  ढिंचैक पूजा बिग बॉस के इस सीजन की पहली वाइल्ड कार्ड एंट्री भी थी। वे इस सीजन की सबसे महंगीकंटेस्टेंट हैं।
दीपक कलाल

सोशल मीडिया की दुनिया में इस साल के तीसरे सरताज हैं- दीपक कलाल उनकी वीडियो के अनुसार उनका दिल विराट कोहली ने तोड़ दिया। विराट ने अनुष्का से शादी क्या की दीपक पर तो गम का पहाड़ टूट गया। दरअसल दीपक ने एक फनी वीडियो जारी किया है जिसमें वह दिल टूटने का एक्ट करते दिख रहे हैं। यूट्यूब और फेसबुक पर वीडियो डालकर प्रसिद्धि पाने वाले दीपक का मकसद अपनी फनी वीडियो के अनुसार लोगों को हंसाना होता है। ताजा वीडियो उन्होंने जो विराट-दीपिका की शादी पर बनाया है उस वीडियो में उनकी मां भी उनके साथ दिखाई दे रही हैं। वीडियो में दीपक अनुष्का को अपनी सौतन बता रहे हैं। उनके यूट्यूब चैनल पर करीब उन्नीस लाख  व्यूज चुके हैं। जिससे साफ जाहिर होता है कि वे सोशल मीडिया की दुनिया में  दिनोंदिन लोकप्रियता हासिल करते जा रहे हैं। दीपक ने खुद के बारे में सोशल मीडिया प्रोफाइल पर पेशे से ट्रेवल ब्लॉगर लिख रखा है। दीपक ये दावा करते हैं कि गोवा में उनका एक होटल है। विराट कोहली के अलावा दीपक कलाल अपने एक वीडियों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने होटल में आने के लिए निमंत्रण भी दे चुके हैं।

ओमप्रकाश मिश्रा

सोशल मीडिया के चौथे सरताज हैं- यूट्यूब सेंसेशन बन चुके रैपर ओमप्रकाश मिश्रा जिनका गाना बोल ना आंटी आऊं क्यादेखते ही देखते इंटरनेट पर वायरल हो गया था। हालांकि इस गाने में इस्तेमाल किए गए द्विअर्थीय वाक्यों और अभद्र चीजों के चलते इसका पुरजोर विरोध हुआ। विरोध किए जाने के कारण ओमप्रकाश मिश्रा के फोलोअर्स ने कनॉट प्लेस समेत कई अलग-अलग जगहों पर जाकर खुलेआम यह गाना गाया। ओमप्रकाश मिश्रा के गाने वाले अंदाज में एक अन्य यूट्यूब्स चैनल ने उनके इस गाने का जवाब एक महिला का मेकअप करके दिया। हालांकि ओमप्रकाश को शायद यह जवाब सहन नहीं हुआ और रिप्लाई टू ओमप्रकाश मिश्रा नाम के इस वीडियो के कुछ ही देर बाद ओमप्रकाश मिश्रा के यूट्यूब चैनल से आंटी की घंटी पार्टी-2 रिलीज कर दिया गया और इस वीडियो को अपलोड किए जाने के एक दिन के भीतर ही इसे 3 लाख 36 हजार से ज्यादा लोग यूट्यूब पर देख चुके हैं। इस वीडियो पर डिसलाइक्स की तुलना में लाइक्स काफी ज्यादा हैं। तकरीबन 30 हजार लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है।

*(स्नातकोत्तर उत्तरार्द्धराजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय, सम्पर्क -9166373652)
नोट-प्रस्तुत लेख में पेश किये गये आंकड़े और विश्लेषण लेखक के अपने हैं।
Email : pictureplus2016@gmail.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad