आमिर हैं बॉक्स ऑफिस के सबसे 'अमीर' खान ! - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

बुधवार, 14 मार्च 2018

आमिर हैं बॉक्स ऑफिस के सबसे 'अमीर' खान !


आमिर खान के 53वें जन्मदिन पर  हम एक खास तथ्य का विशेष तौर पर खुलासा करने जा रहे हैं। इस सुपरस्टार की फिल्मों के बॉक्स ऑफिस आंकड़ों पर गौर करें तो एक विशेष बात यह सामने आती है कि पिछले दशक में उनकी फिल्में लगातार 100करोड़ के क्लबों में दर्ज हुई हैं जोकि अपने आप में एक रिकॉर्ड है।  
वैसे भी साल 2012 तक, 100 करोड़ रुपये किसी फिल्म के लिए सक्सेस एक नया बेंचमार्क बन गया है। इसके धार पर किसी फिल्म को हिट या सुपरहिट कहा जा सकता है। और आमिर खान की कई फिल्में इस बेंचमार्क के अंतर्गत आती हैं। यह उपबल्धि तीनों खानों में केवल आमिर के नाम है। यहां तक कि शाहरुख खान और सलमान खान की भी पिछले दशक की कुछ फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर इन आंकड़ों को नहीं छुआ है।
आमिर की बड़ी फिल्मों में 2008 की ग़ज़नी बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये शुद्ध कमाई करने वाली पहली फिल्म थी, उसके बाद 3इडियट्स (2009) ने 200 करोड़ रुपये, ‘धूम3 (2013) 300 करोड़ रुपये, ’पीके (2014) 500 रुपये करोड़, दंगल(2016) 700 करोड़ रुपये और इसके बाद सीक्रेट सुपरस्टार (2017) ने 400 करोड़ रुपये का कमाई का आंकड़ा पार कर जाहिर कर दिया कि आमिर खान बॉक्स ऑफिस के सबसे अमीर खान हैं।  
दिलचस्प बात तो यह भी है कि 100 करोड़ क्लब को छोड़ भी दें तो आमिर खान 1000 करोड़ के क्लब में अपना नाम दर्ज करने वाले बॉलीवुड के पहले अभिनेता हैं। गौरतलब है कि दंगल ने चीन और अन्य विदेशी बाजारों में 1000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया है।


दरअसल आमिर खान ने अपनी सभी फिल्मों में हर बार एक नया लुक, नई कहानी के साथ जिस तरह से खुद को प्रस्तुत किया है, उसका दर्शकों के दिलों दिमाग पर खासा असर पड़ा है। वह आम दर्शकों के साथ-साथ बुद्धिजीवी वर्ग के दर्शकों के बीच भी समान स्थान बना पाने में सफल हुए हैं। 3इडियट्स, पीके या दंगल जैसी फिल्मों ने इस दृष्टिकोण से नए मानक तैयार किए हैं।
और अब उनके फैन्स उत्सुकता से उनकी अगल फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान का इंतजार कर रहा है, जिसमें वह पहली बार अमिताभ बच्चन के साथ होंगे...इसमें कैटरीना कैफ और फातिमा साना शेख भी होंगी।
-कल्पना कुमारी; Email : pictureplus2016@gmail.com

1 टिप्पणी:

Post Bottom Ad