टॉम ऑल्टर की आखिरी फिल्म हुई रिलीज ‘हमारी पलटन’ - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

शनिवार, 28 अप्रैल 2018

टॉम ऑल्टर की आखिरी फिल्म हुई रिलीज ‘हमारी पलटन’

फिल्म समीक्षा
टाइटल - हमारी पलटन
निर्देशक - जैनेंद्र जिज्ञासु
सितारे - टॉम ऑल्टर, मनोज बख्शी


*रवींद्र त्रिपाठी
`हमारी पलटनपेड़, पौधे और जंगल को बचाने के लिए जनचेतना पैदा करने के मकसद से बनाई गई फिल्म है। फिल्म का दूसरा मकसद अलग अलग वर्गों से बच्चों के बीच प्रेम और सदभाव भी पैदा करना है। और इस हिसाब से ये एक प्रशंसनीय फिल्म है। लेकिन साथ ये भी कहना पड़ेगा कि इसमें एक कच्चापन भी मौजूद है जिसकी वजह से मूल संदेश थोड़ा लचर पड़ जाता है।
ये टॉम ऑल्टर की आखिरी फिल्म है और इसमें उन्होंने एक ऐसे रिटायर्ड अध्यापक की भूमिका निभाई है जो पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सक्रिय रहता है। वह गरीब और ग्रामीण बच्चों की शिक्षा के लिए भी काम करता है। और इसी कारण निहित स्वार्थों में लगे लोग उसकी हत्या कर देते हैं। पर उसके मरने के बाद क्या वो काम रूक जाएगा  जो उसने शुरू किया था या वे बच्चे कुछ करेंगे जिनको उससे पर्यावरण की रक्षा का सबक मिला था?
बतौर अभिनेता टॉम ऑल्टर की भूमिका आकर्षित करनेवाली है। ये फिल्म एक तरह से उनको श्रद्दांजलि भी है। पर निर्देशक जैनेंद्र जिज्ञासु अगर इस फिल्म पर और मेहनत करते तो बेहतर होता। कई दृश्य तो बनावटी लगते हैं और कहानी को जिस तरह हड़बड़ी में निपटाया गया है उससे तो लगता है कि निर्देशक में कलात्मक संयम की कमी है। फिर भी इस फिल्म में एक सकारात्मकता तो है ही।

      *लेखक प्रख्यात कला मर्मज्ञ एवं फिल्म समीक्षक हैं। दिल्ली में निवास।
संपर्क - 9873196343

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad