भोली-सी सूरत, आंखों में जासूसी की शरारत : ये है अंदाज़-ए-आलिया - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

मंगलवार, 10 अप्रैल 2018

भोली-सी सूरत, आंखों में जासूसी की शरारत : ये है अंदाज़-ए-आलिया


वतन के आगे कुछ नहीं, खुद भी नहीं’ 

आलिया और बिक्की

*तेजस पूनिया
स्टूडेंटऑफ़ ईयर फिल्म से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली तथा हाइवे, डियर जिन्दगी और उड़ता पंजाब फिल्म में शानदार अभिनय करने वाली आलिया किसी एक ही फिल्म पहली बार तीन भूमिकाएँ एक बेटी, एक पत्नी, एक जासूस के रूप में  निभाने जा रही हैं। आलिया के अब तक के फ़िल्मी करियर में यह उनके लिए सुनहरा मौका है। राज़ी के ट्रेलर में आलिया ने रंग जमा दिया। हालांकि आलिया ने अपने 25 वें जन्मदिन के अवसर पर इस फिल्म की कुछ फोटो इन्सटाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर भी शेयर की थी। फिल्म में आलिया एक कश्मीरी लड़कीसहमतका किरदार निभाती हुई  नजर आएंगीं  जिसकी शादी पाकिस्तानी सेना अधिकारी से इसलिए करवाई जाती है ताकि वह पाकिस्तान में रहकर भारत के लिए जासूसी कर सके। विक्की कौशल जो फिल्म में एक पाकिस्तानी सेना अधिकारी की भूमिका में है उसी के साथ आलिया पत्नी बन इश्क लड़ाती भी नजर आएंगी और भारतीय सेना के लिए जासूसी करती भी दिखेगी। 
राज़ी 11मई में रिलीज होने वाली है। यह एक पीरियड थ्रिलर तथा भारत-पाकिस्तान के 1971 के युद्ध पर आधारित फिल्म है।पिछले काफी वक्त से सुर्खियों में रहने वाली इस फिल्म के ट्रेलर को रिलीज कर दिया गया है जिसमें आलिया को ही केंद्र में रखा गया है। हालांकि इस फिल्म में उनके साथ पहली बार उनकी माँ सोनी राजदान भी अभिनय करती नजर आएंगीं। इस फिल्म में आलिया कई भूमिकाओं में नजर आने वाली हैं और इन सब भूमिकाओं में उन्हें एक साथ देखना काफी दिलचस्प होगा। वैसे तो जासूसी को केंद्र में रख कर अब तक भारतीय सिनेमा में कई फ़िल्में बन चुकी है किन्तु राज़ी अपने आप में ख़ास इसलिए भी है कि एक तो यह सत्य घटना पर आधारित है तथा दूसरा यह हरिंद्र सिक्का के उपन्यास कॉलिंग सहमत पर आधारित है। उपन्यास अंग्रेजी भाषा में है और फिल्म हिंदी भाषा में इसलिए भी यह ख़ास है इससे और अधिक लोगों को  सहमत जैसे लोगों के बारे में जानने को मिलेगा।
जैसा की फिल्म के ट्रेलर में कई डायलॉग हैं
हमारे इतिहास में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें कोई ईनाम, कोई मैडल नहीं मिलता, हम उनका नाम तक नहीं जानते, ना ही उन्हें पहचानते हैं सिर्फ वतन के झंडे पर अपनी याद छोड़ जाते हैं।
वतन के आगे कुछ नहीं, खुद भी नहीं


ट्रेलर के डायलॉग्स आपको काफी पसंद आने वाले हैं। फिल्म का निर्देशन मेघना गुल्जार जो जाने-माने लेखक गुलजार और अभिनेत्री राखी की बेटी हैं, ने किया है।मेघना ने इससे पहले तलवार फिल्म का निर्देशन किया था। मेघना निर्माता के रूप में आलिया की इस फिल्म को साथ मिला है करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन का जिन्होंने आलिया को बॉलीवुड में पहली कास्ट किया इसके अलावा जंगली पिक्चर्स भी निर्माता के रूप में है। फिल्म की शूटिंग कश्मीर, पंजाब और मुंबई में की गई है। ग्यारह मई को पता चलेगा कि आलिया इन भूमिकाओं के साथ कितना न्याय कर सकी है।

*(लेखक राजस्थान केंद्रीय विवि में हिंदी, एमए के छात्र हैं।
संपर्क -9166373652 / 8802707162;

1 टिप्पणी:

Post Bottom Ad