'माधुरी' वाले अरविंद कुमार के इंटरव्यू के साथ संग्रहणीय है 'आजकल' का सिनेमा विशेषांक - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

मंगलवार, 4 दिसंबर 2018

'माधुरी' वाले अरविंद कुमार के इंटरव्यू के साथ संग्रहणीय है 'आजकल' का सिनेमा विशेषांक

*अरविंद कुमार से बातचीत    


श्याम बेनेगल ने कहामुझे माधुरी की प्रतीक्षा रहती थी।
                       
हिंदी फ़िल्म पत्रकारिता में माधुरी पत्रिका का प्रकाशन एक महत्वपूर्ण और परिवर्तनकारी घटना था। पत्रिका ने बाद के दौर में कई अहम फ़िल्म पत्रकार दिये। माधुरी ने पाठकों को अहसास कराया कि सिनेमा भी समाज के हर व्यक्ति के लिए एक जिम्मेदार माध्यम है।तात्कालिक सिनेगत प्रवृत्तियां, उनका अनुशीलन, सिनेमा का राजनीतिक-सामाजिक स्पर्श, बेबाक टिप्पणी, नवीन फ़िल्मों की त्वरित समीक्षा, साक्षात्कार, पर्दे के पीछे के तमाम अनुभाग तथा सिनेमा का साहित्य और साहित्यकारों से संबंध आदि जैसे विषय पत्रिका के प्रमुख प्रक्ष होते थे। इसीलिए माधुरी सिनेमा की एक वैसी पारिवारिक पत्रिका बनी, जिसे गंभीर लेखक भी पढ़ते थे और उनके बीच गंभीर साहित्यिक पत्रिका जैसा ही आदर प्राप्त था।अरविंद कुमार ने तब के सिने जगत को बहुत ही करीब से देखा और आज के सिनेमा से भी पूरी सक्रियता से रूबरू रहते हैं। हिंदी सिनेमा के बदलते आयाम पर उनसे बातचीत की फ़िल्म विश्लेषक संजीव श्रीवास्तव ने...)

पेज 1.
पेज 2. 

पेज 3.

*प्रकाशन विभाग (भारत सरकार) की मासिक पत्रिका आजकल ने नवंबर और दिसंबर, 2018 में हिंदी सिनेमा पर दो भागों में विशेषांक प्रकाशित किया है। दोनों ही भाग सिनेमा के अध्येताओं और अनुरागियों की अभिरुचि और आवश्यकता को  दर्शाते हैं। कवि, समीक्षक राकेश रेणु के संपादन में पत्रिका के दोनों अंक संग्रहणीय हैं। यहां सिनेमा की दुनिया के जाने माने समीक्षक, टीकाकार मसलन अरविंद कुमार, जवरीमल्ल पारख, विष्णु खरे, अजय ब्रह्मात्मज, संजीव श्रीवास्तव आदि के विचार और विशेषण को पढ़ा जा सकता है। अंक में सिनेमा की बदलती प्रवृतियां, उसका साहित्य से अटूट रिश्ता तथा सिने संगीत पक्ष की अनुगूंज को भी शामिल किया गया है।
(इसे मंगाने के लिए आजकल, प्रकाशन विभाग, सूचना भवन, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोदी रोड, नई दिल्ली-110003 (फोन-011-24362915/24367453)
Email-pdjucir@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। मूल्य-22 रुपये मात्र।)   

1 टिप्पणी:

  1. पत्रिका मंगवाने के लिए जो मेल आई डी दिया है वह काम नहीं कर रहा

    उत्तर देंहटाएं

Post Bottom Ad