कल्पनाशीलता का अभाव नहीं जमा प्रभाव केवल फोटोग्राफी अच्छी है - PICTURE PLUS Film Magazine पिक्चर प्लस फिल्म पत्रिका

नवीनतम

शनिवार, 16 मार्च 2019

कल्पनाशीलता का अभाव नहीं जमा प्रभाव केवल फोटोग्राफी अच्छी है


फिल्म समीक्षा
फोटोग्राफ
(रेटिंग-1 ½ *)
निर्देशक - रितेश बत्रा
कलाकार - नवाजुद्दीन सिद्दिकी, सान्या मल्होत्रा. फारूख जाफर आदि।


*रवींद्र त्रिपाठी
जिन लोगों ने `लंचबॉक्स(2013) फिल्म देखी होगी उनको इस फिल्म से काफी उम्मीद होगी। उसके निर्देशक रितेश बत्रा फिर से एक नई तरह की फिल्म लेकर आए हैं। इसलिए भी कि इसमें मुख्य भूमिका मे नवाजुद्दी सिद्दिकी हैं। वे भी `लंचबॉक्स में थे। पर ऐसे लोगों को निराशा होगी क्योंकि इस फिल्म में जिस बात की सबसे बड़ी कमी है वो है एक ठोस कहानी का अभाव। पूरी फिल्म एक खयाल की तरह है जो कहीं से कहीं चली जाती है। और दरअसल कहीं पहुंचती नहीं।
नवाजुद्दीन सिद्दिकी इसमें रफी नाम के फोटोग्राफर बने हैं। रफी मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर सक्रिय उन फोटोग्राफरों में हैं जो वहां घूमते लोगों की फोटो खींचते हैं और फटाफट उनके हाथों में थमा देते हैं। एक दिन रफी मिलोनी (सान्या मल्होत्रा) नाम की लड़की की फोटो खींचता है। सान्या अनमनी सी लड़की है। अपने में खोई रहती है। वो चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स कर रही है। रफी शादीशुदा नहीं और उसकी एक दादी (फारूख जाफर) है जो उस पर लगातार शादी करने का दवाब बनाए हुए। रफी हाल में खींची मिलोनी की फोटो उसके पास भेज देता है और कहता है इस लड़की के साथ उसका इश्क चल रहा है। दादी मुंबई आती है उसके कहती है लड़की से मिलाओ। अब क्या होगा?
फिल्म में कोई दिशा नहीं है। हालांकि इसे रोमांचक बनाने के लिए एक भूत (विजय राज) भी लाया गया है लेकिन दिक्क्त है कि यह भूत भूत जैसा लगता नहीं है। बस रफी के हाथों बीड़ी पीकर चला जाता है। मिलोनी का चरित्र भी विचित्र लगता है। वो हमेशा क्यों गुमसुम और उदास रहती है? घर में भी चुप चुप रहती है। ऐसा क्यों है, ये भी  अंत तक पता नहीं चल पाता। हां, जो नवाजुद्दीन के फैन हैं उनको शायद ये राहत मिले कि हालात के मारे एक शख्स की भूमिका में वो प्रभावशाली लगे हैं। लेकिन फिल्म सिर्फ अभिनय नहीं होती। उसमें मुकम्मल मोड़ चाहिए जो इसमें फोटोग्राफ में नहीं है। फिल्म में कैंपा कोला वाला प्रसंग भी अनावश्यक लगता है। कम से कम उसका कोई तारतम्य फिल्म से नहीं जुड़ता।
*लेखक जाने माने कला और फिल्म समीक्षक हैं।
दिल्ली में निवास। संपर्क – 9873196343

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Bottom Ad